हरियाणा चुनाव 2024 के नतीजों पर वाईएस जगन: ईवीएम से पेपर बैलेट की ओर रुख

Haryana Election Result 2024

Haryana Election Result 2024

हरियाणा चुनाव नतीजों के बीच वाईएस जगन ने पेपर बैलेट की ओर रुख करने का आह्वान किया

जगन ने अदालतों में लंबित चुनाव संबंधी मामलों की ओर इशारा किया

जगन ने आंध्र प्रदेश और हरियाणा चुनावों के बीच समानता बताई

( अर्थप्रकाश / बोम्मा रेडड्डी )

अमरावती : Haryana Election Result 2024: ( आंध्र प्रदेश ) 2024 के हरियाणा चुनाव नतीजों को संबोधित करते हुए एक ट्वीट में, आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने चुनाव नतीजों और लोकप्रिय धारणा के बीच बढ़ते अंतर पर अपनी चिंता व्यक्त की। उन्होंने हरियाणा के नतीजों और आंध्र प्रदेश के नतीजों के बीच समानता बताई, जहां चुनाव संबंधी मामले अभी भी अदालतों में लंबित हैं।

वाईएस जगन ने इस बात पर जोर दिया कि लोकतंत्र में, सिस्टम का अस्तित्व होना ही काफी नहीं है; इसे फलते-फूलते हुए भी देखा जाना चाहिए। उन्होंने तर्क दिया कि लोकतंत्र की सच्ची भावना को सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका पारंपरिक पेपर बैलेट प्रणाली पर वापस लौटना है।  अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और अन्य प्रमुख विकसित देशों के उदाहरण देते हुए, जो पेपर बैलेट पर निर्भर हैं, जगन ने भारतीय सांसदों से इस बदलाव पर विचार करने का आग्रह किया। उनके अनुसार, पेपर बैलेट को अपनाने से चुनावी प्रक्रिया में जनता का विश्वास बहाल होगा और बढ़ेगा, जिससे लोकतंत्र मजबूत होगा।

मुख्यमंत्री का यह आह्वान चुनावी पारदर्शिता और निष्पक्षता पर बढ़ती बहस के बीच आया है, जो मतदाताओं के विश्वास की रक्षा के लिए सुधारों की आवश्यकता को पुष्ट करता है।